Windows 10 के लिए Windows Defender बेस्ट एंटीवायरस हैं?

Windows 10 में आपको अलग से एंटीवायरस डालने की कोई आवश्यकता या परेशानी नहीं होने दी। Windows 7,8 के बाद से, Windows 10 में अब विंडोज डिफेंडर नामक एक अंतर्निहित मुफ्त एंटीवायरस दिया गया है। लेकिन जानने योग्य हैं की क्या यह वास्तव में आपके पीसी की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा या पर्याप्त है?

विंडोज डिफेंडर को मूल रूप से विंडोज 7 दिनों में Microsoft सुरक्षा अनिवार्य के रूप में जाना जाता था, जब इसे एक अलग तरीके से डाउनलोड किया जाता था, लेकिन अब यह Windows 10 में बनाया गया है और यह डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम है। कई लोगों को यह विश्वास करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है कि आपको हमेशा एक थर्ड पार्टी एंटीवायरस स्थापित करना चाहिए, लेकिन वह आज की सुरक्षा समस्याओं के लिए सबसे अच्छा समाधान नहीं है, जैसे कि रैंसमवेयर।

विंडोज डिफेंडर एंटीवायरस है

जब तक आप पूरे लेख को ही पढ़ेंगे, तभी आप पूरी तरह से समझ सकेंगे  कि हम विंडोज डिफेंडर और मालवेयरबाइट्स के संयोजन की सलाह क्यों देते हैं, की सिस्टम को कैसे सुरक्षित रखेंगे:

Windows 10 इनबिल्ड विंडोज डिफेंडर का उपयोग- अपराधियों ने नियमित वायरस से रैनसमवेयर, ज़ीरो -दिवसीय हमलों और यहां तक कि इससे भी बदतर मैलवेयर पर ध्यान केंद्रित किया है कि पारंपरिक एंटीवायरस केवल संभाल नहीं सकते हैं। बल्कि विंडोज डिफेंडर सही में बनाया गया है। ताकि आप के सिस्टम को सुरक्षित कर सके।

मालवेयरबाइट्स के लिए एंटी-मैलवेयर और एंटी-एक्सप्लॉइट का उपयोग- इन दिनों सभी प्रकार के  मैलवेयर का प्रकोप आपके पीसी को संभालने के लिए रैंसमवेयर इंस्टाल करने के लिए आपके ब्राउज़र में ज़ीरो- दिन की खामियों का उपयोग कर रहे हैं, और केवल मैलवेयरवेयर अपने अनोखे विरोधी के साथ इसके खिलाफ वास्तव में बेस्ट सुरक्षा प्रदान करता।

कई प्रकार के एंटीवायरस और एंटी-मैलवेयर

आपको अपने कंप्यूटर पर एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता है, भले ही आप “ध्यान से” ब्राउज़ करें। स्मार्ट होने के नाते आपको खतरों से बचाने के लिए पर्याप्त नहीं है, और सुरक्षा सॉफ़्टवेयर रक्षा की सेकंड लाइन के रूप में कार्य कर सकते हैं।

हालाँकि, एंटीवायरस अब अपने आप में पर्याप्त सुरक्षा नहीं है। हम आपको एक अच्छे एंटीवायरस प्रोग्राम और एक अच्छे एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम का उपयोग करने की सलाह देते हैं। साथ में, आपको इंटरनेट पर मौजूद सबसे बड़े खतरों से बचाएंगे: वायरस, स्पाईवेयर, रैनसमवेयर, और यहां तक कि सभी अनचाहे प्रोग्राम) इत्यादि । तो आपको किन लोगों का उपयोग करना चाहिए, और उनके लिए आप को पैसे देने की आवश्यकता नहीं है।

क्या विंडोज डिफेंडर अच्छा है?

जब आप विंडोज 10 इंस्टाल करते हैं, तो आपके पास एक एंटीवायरस प्रोग्राम पहले से ही चल रहा होता है। विंडोज डिफेंडर विंडोज 10 में इन-बिल्ट आता है, और स्वचालित रूप से आपके द्वारा खुले प्रोग्राम को स्कैन करता है, विंडोज अपडेट से नई परिभाषाएं डाउनलोड करता है, और एक इंटरफेस प्रदान करता है जिसका उपयोग आप इन-डेप्थ स्कैन के लिए कर सकते हैं। सबसे अच्छा, यह आपके सिस्टम को धीमा नहीं करता है, और ज्यादातर आपके रास्ते मे नहीं रहता है जिससे काम करने मे आसानी होता हैं।  – जो की हम अन्य एंटीवायरस में नहीं कह सकते।

थोड़ी देर के लिए, तुलनात्मक एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर परीक्षणों के पीछे Microsoft के एंटीवायरस दूसरों से पीछे हो गए। यह काफी बुरा था कि हमने कुछ और की सिफारिश की, लेकिन यह वापस आ गया है, और अब बहुत अच्छी सुरक्षा प्रदान करता है। इसीलिए विंडोज डिफेंडर काफी अच्छा है।

विंडोज डिफेंडर और कुछ अन्य एंटीवायरस की तुलना

यदि आप एंटीवायरस कि तुलना को जानना चाहते हैं, तो हम आप को बताएंगे, आप ध्यान देंगे कि विंडोज डिफेंडर, जबकि अच्छा है, सुरक्षा स्कोर के मामले में उच्चतम रैंक प्राप्त नहीं करता है। तो क्यों नहीं कुछ और उपयोग करें?

पहले, आइए उन स्कोर को देखें। AV-TEST ने पाया कि उसने अभी भी अप्रैल 2017 में 99.9% “व्यापक और प्रचलित मैलवेयर” पकड़े, साथ ही शून्य-दिन के हमलों के 98.8% प्रतिशत। AV-TEST के टॉप रेटेड एंटीवायरस प्रोग्राम्स में से एक, Avira में अप्रैल के लिए समान स्कोर हैं – लेकिन पिछले महीनों में थोड़ा अधिक स्कोर, इसलिए इसकी समग्र रेटिंग बहुत अधिक है। लेकिन विंडोज डिफेंडर लगभग उतना बेकार नहीं है जितना कि एवी-टीईएसटी की 4.5-आउट-ऑफ -6 रेटिंग से।

इसके अलावा, सुरक्षा कच्चे सुरक्षा स्कोर से अधिक है। अन्य एंटीवायरस प्रोग्राम मासिक परीक्षणों में कभी-कभी थोड़ा बेहतर कर सकते हैं, लेकिन वे बहुत सारे ब्लॉट्स के साथ आते हैं, जैसे ब्राउज़र एक्सटेंशन में आपको कम सुरक्षित करता हैं, रजिस्ट्री क्लीनर जो खतरनाक और अनावश्यक हैं, असुरक्षित जंकवेयर और यहां तक कि क्षमता का भार अपनी ब्राउज़िंग की आदतों पर नज़र रखने के लिए ताकि वे पैसे कमा सकें। इसके अलावा, जिस तरह से वे अपने ब्राउज़र में खुद को हुक करते हैं और ऑपरेटिंग सिस्टम अक्सर इसे हल करने की तुलना में अधिक समस्याएं पैदा करता है। कुछ जो आपको वायरस से बचाता है, लेकिन आपको हमले के अन्य वैक्टरों तक खोलता है, अच्छी सुरक्षा नहीं है।

विंडोज डिफेंडर इनमें से कोई भी काम नहीं करता है – यह एक काम अच्छी तरह से करता है, मुफ्त में, और आपके रास्ते में आए बिना। इसके अलावा, विंडोज 10 में पहले से ही विंडोज 8 में पेश किए गए विभिन्न अन्य सुरक्षा शामिल हैं, जैसे कि स्मार्टस्क्रीन फ़िल्टर जो आपको मैलवेयर डाउनलोड करने और चलाने से रोकना चाहिए, जो भी एंटीवायरस आप उपयोग करते हैं। इसी तरह, क्रोम और फ़ायरफ़ॉक्स में Google की सुरक्षित ब्राउज़िंग शामिल है, जो कई मैलवेयर डाउनलोड को रोकती है।

यदि आप किसी कारण से विंडोज डिफेंडर से नफरत करते हैं और किसी अन्य एंटीवायरस का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप Avira का उपयोग कर सकते हैं। इसका फ्री इडिशन है जो काफी अच्छी तरह से काम करता है, कुछ एक्स्ट्रा सुविधाओं के साथ एक प्रो इडिशन है, और यह बेस्ट सुरक्षा स्कोर प्रदान करता है, और केवल कभी-कभी पॉपअप विज्ञापन होता है (लेकिन इसमें पॉपअप विज्ञापन होते हैं, जो कष्टप्रद होते हैं)। सबसे बड़ी समस्या यह है कि आपको उस ब्राउज़र एक्सटेंशन को अनइंस्टॉल करना पड़ेगा।

एंटीवायरस पर्याप्त नहीं है: मैलवेयरवेयर का भी उपयोग करें

एंटीवायरस महत्वपूर्ण है, लेकिन इन दिनों, यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप अपने वेब ब्राउज़र और प्लग-इन की सुरक्षा के लिए एक अच्छे एंटीवायरस प्रोग्राम का उपयोग करें, जो हमलावरों द्वारा सबसे अधिक सूरक्षति हो। मालवेयरबाइट वह प्रोग्राम है जिसे हम यहां सुझाते हैं।

एंटीवायरस प्रोग्रामों के विपरीत, मालवेयरबाइट्स “संभावित रूप से अवांछित प्रोग्राम” (पीयूपी) और अन्य जंकवेयर खोजने में अच्छा है। संस्करण 3.0 के रूप में, इसमें एक एंटी-शोषण सुविधा भी है, जिसका उद्देश्य कार्यक्रमों में आम कारनामों को रोकना है, भले ही वे शून्य-दिन के हमले हों जो पहले कभी नहीं देखे हैं। इसमें क्रिप्टोकरंसी जैसे एक्स्टॉर्शन अटैक को रोकने के लिए एंटी-रैंसमवेयर भी है। मालवेयरबाइट्स का नवीनतम संस्करण इन तीन उपकरणों को प्रति वर्ष लगभग 40 डालर के लिए एक आसान-से-उपयोग पैकेज में जोड़ता है।

मालवेयरबाइट आपके एंटीवायरस को पूरी तरह से बदलने में सक्षम होता है, लेकिन हम इससे इत्तेफाक नहीं रखते हैं। आपकी सुरक्षा के लिए पूरी तरह से अलग-अलग रणनीतियों का उपयोग करता है: एंटीवायरस हानिकारक प्रोग्रामों को ब्लॉक या संसोधन करेगा,जबकि मालवेयरबाइट्स हानिकारक सॉफ़्टवेयर को कभी भी आपके कंप्यूटर तक पहुंचने से रोकने का प्रयास करेगा हैं। चूंकि यह पारंपरिक एंटीवायरस प्रोग्राम में हस्तक्षेप नहीं करता है, बेस्ट सुरक्षा के लिए दोनों प्रोग्राम को चलना चाहिए हैं।

अपडेट: मालवेयरबाइट 4 से शुरू होकर, मालवेयरबाइट का प्रीमियम संस्करण अब डिफ़ॉल्ट रूप से सिस्टम के सुरक्षा कार्यक्रम के रूप में खुद को पंजीकृत करता है। दूसरे शब्दों में, यह आपके सभी एंटी-मालवेयर स्कैनिंग और विंडोज डिफेंडर को बैकग्राउंड में नहीं चलाएगा। यदि आप चाहें तो आप अभी भी दोनों को एक साथ चला सकते हैं। यहां बताया गया है: मालवेयरबाइट्स में, सेटिंग्स खोलें, “सुरक्षा” टैब पर क्लिक करें, और “हमेशा Windows सुरक्षा केंद्र में मैलवेयर पंजीकरण करें” विकल्प को अक्षम (Disabled) करें। इस विकल्प को अक्षम करने के साथ, मालवेयरबाइट्स सिस्टम के सुरक्षा अनुप्रयोग के रूप में खुद को पंजीकृत नहीं करता है और मालवेयरबाइट्स और विंडोज डिफेंडर दोनों एक ही समय में चलेंगे।

ध्यान दें कि आपको कुछ मालवेयरबाइट्स की सुविधाएँ मुफ्त में मिल सकती हैं, लेकिन कैविट्स के साथ। उदाहरण के लिए, मालवेयरबाइट्स प्रोग्राम का मुफ्त संस्करण केवल मैलवेयर और PUPs ऑन-डिमांड के लिए स्कैन करेगा – यह पृष्ठभूमि में स्कैन नहीं करता है जैसे कि प्रीमियम संस्करण करता है। इसके अलावा, इसमें प्रीमियम संस्करण की एंटी-शोषण या एंटी-रैंसमवेयर विशेषताएं नहीं हैं।

मालवेयरबाइट्स के पूर्ण 40 डालर  संस्करण में आप सभी तीन सुविधाएँ प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी हम अनुशंसा करते हैं। लेकिन अगर आप एंटी-रैंसमवेयर और हमेशा ऑन-स्कैन मालवेयर स्कैन करने को तैयार हैं, तो मालवेयरबाइट्स और एंटी-एक्सप्लॉइट के मुफ्त संस्करण कुछ भी नहीं से बेहतर हैं, और आपको निश्चित रूप से उनका उपयोग करना चाहिए।

Share Post

4 thoughts on “Windows 10 के लिए Windows Defender बेस्ट एंटीवायरस हैं?”

  1. Hi, Mahmud Ghazni Here. I’m a Professional IT Freelancer from Bangladesh. First of all, I apologize for making such a comment on your website. You may think this is spamming but I’m just doing this to draw the attention of those websites owner who need the help of an Expert.
    .
    Recently your website caught my attention while searching for something else. After entering the website, it seems that your website is brand new or not yet properly configured. That means you may need a professional help. And if that happens then, I think I’m in the right place. As a Professional IT Freelancer, I have been serving various IT companies in my country (Bangladesh) for the last 3 years. Due to the current Covid pandemic situation and the impact of the lockdown, many companies have closed down. That’s why I’m currently offering freelance services to international clients. Since I am a new Freelancer in the online marketplace, That’s why I’m trying to reach clients in various ways.
    .
    Know more about my services :- https://ghazni.me
    .
    You can hire me within your budget price if you need any WordPress related service like WordPress Theme Customization, Speed Optimization, PSD to WordPress Convert, Fixing 500 & 404 Errors, Website Clone or Migration, On-Page SEO Setup, Malware Removal, BulletProof Web Security Setup, Fixing other WordPress issue or bugs etc.
    .
    If you need any kind of WordPress related services, Feel free to contact me. I am always ready to serve you. Hopefully, I will be able to gain your trust and satisfaction.
    .
    .
    Best Regards,
    Mahmud Ghazni
    Email : mahmud.ghazni@yahoo.com
    Phone : +8801322311024 (WhatsApp)
    Website : https://ghazni.me

    Reply
  2. Pretty section of content. I just stumbled upon your web site and in accession capital to assert that
    I acquire in fact enjoyed account your blog posts.
    Any way I’ll be subscribing to your feeds
    and even I achievement you access consistently quickly.

    Reply

Leave a Comment